Menu
blogid : 5061 postid : 17

ये दूरसंचार कम्पनियाँ

एक विश्वास
एक विश्वास
  • 149 Posts
  • 41 Comments

भारतीय दूरसंचार कम्पनियों की मनमानी जग जाहिर है परन्तु इन पर किसी का कोई अंकुश नहीं है। कहने को तो इनकी निगरानी हेतु ही TRAI नाम की संस्था भारत सरकार ने गठित कर रखी है पर इस संस्था के द्वारा कुछ निगरानी की भी जाती है या नहीं यह एक अनुसंधान का विषय बन सकता है।
इस संस्था के द्वारा अभी कुछ दिनों पहले एक नियम लागू किया है कि आप अपना सेवा प्रदाता, यदि आप उससे संतुष्ट नही हैं तो, बदल सकते हैं। इन कम्पनियों को अछी सेवा के लिए बाध्य करने का यह एक अछा तरीका अवश्य बन सकता है पर सवाल तो यह है कि हमारे इस भ्रष्ट देश में क्या कुछ ऐसा हो पाएगा? जवाब अधिकांश लोगों का नकारात्मक ही होगा और होना भी चाहिए क्योंकि अभी तक के अनुभव से जो निष्कर्ष निकलता है वो यही है।
ये दूरसंचार कम्पनियाँ हमें बहुत सी ऐसी सेवाएँ बिना माँगे देती है जो हमारे किसी काम की नहीं हैं और कुछ ऐसी हैं जो इन्हे किसी को भी बिना माँगे ही देना चाहिए तो उसे ये उपभोगता के अनुरोध पर देती हैं। ऐसी ही सेवाओं को देने के बदले में उपभोगता की जेब काटती हैं ये कम्पनियाँ क्योंकि इन सेवाओं का अलग से मोटा शुल्क वसूला जाता है। आप कह सकते हैं कि इसमें बुरा क्या है तो इसमे बुराई मैं भी नहीं देख रहा हूँ बुराई तो यह है कि ये सेवाएँ कभी कभी कम्पनियाँ बिना माँगे आप के फोन पर चालू कर पैसे काट लेती हैं इतना ही नहीं आप मीटिंग में हैं या रात में चैन से सो रहे हैं कि किसी कम्पनी की व्यापार सम्बंधी काल या sms आप का चैन छीन लेता है और ऐसे में TRAI भी कुछ try नहीं करती है।
यहाँ निशचित तौर पर TRAI दोषी है। मगर दोषी हम भी हैं क्यों कि हम इसके खिलाफ आवाज उठाते ही नहीं हैं। आइए इस के समाधान हेतु हम एक जुट हो और RTI-2005 अधिनियम का सहारा लें और निम्न पते से सूचना माँगे इस समस्या के समाधान हेतु।
(1) Central Public Information Officer
Telecom Regulatory Authority of India
Mahanagar Doorsanchar Bhawan,
Jawaharlal Nehru Marg, Old Minto Road,
New Delhi-110 002
Tele : 011-23211622
Fax : 011-23213294
e-mail : trai@del2.vsnl.net.in
(2) APPELLATE AUTHORITY
Telecom Regulatory Authority of India
Mahanagar Doorsanchar Bhawan,
Jawaharlal Nehru Marg, Old Minto Road,
New Delhi-110 002
Tele: 011- 23221856, 23220379
Fax : 23235249
e-mail: trai@del2.vsnl.net.in

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh