Menu
blogid : 5061 postid : 61

ऐसा क्यों नहीं हो सकता?

एक विश्वास
एक विश्वास
  • 149 Posts
  • 41 Comments

मैंने ओसामा को अमरीकी सेना द्वारा मारे जाने के बाद एक लेख लिखा “ अब क्या करेंगे प्रधानमन्त्री जी” जिसको पढ़ कर एक आदरणीय पाठक की प्रतिक्रिया थी कि मैं बेरोजगार हूँ और आपके साथ हूँ अतः चलिए दोनों चलते हैं पाकिस्तान से मुकाबला करने सीमा पर। इस प्रतिक्रिया ने मुझे मजबूर किया यह सोचने पर कि क्या जनता की भी इस तरह की भागीदारी सम्भव हो सकती है?
मेरी समझ से देश को देशभक्त तभी मिल सकते हैं जब देश का हर नागरिक देश सेवा के लिए हमेशा तत्पर रहे। यह तत्परता तभी सम्भव है जब सभी को एक सैनिक की तरह जवानी में एक बार कार्य करने की अनिवार्यता हो।
देश में एक ऐसा नियम बनना चाहिए कि सभी को कम से कम बारहवीं तक की शिक्षा देश में अनिवार्य रूप से लेनी होगी और उन्हे अपनी इस शिक्षा के दौरान NCC का सदस्य भी बनना पड़ेगा और उसे सैनिक प्रशिक्षण लेना होगा। बारहवीं की शिक्षा समाप्त होने पर यह भी अनिवार्य हो कि हर शिक्षार्थी वो चाहे प्रधानमन्त्री या फिर राष्ट्रपति का ही बेटा या बेटी क्यों ना हो अपनी योग्यता के अनुरूप सेना के किसी अंग में दो वर्ष अपनी सेवाएँ निःशुल्क प्रदान करे।
यदि ऐसी व्यवस्था लागू की जाए तो देश को निःसन्देह कुछ अच्छे और देश भक्त नागरिक मिल पाएँगे। इतना ही नहीं देश का कुछ धन भी किसी अन्य अccccच्छी योजना के लिए बचेगा और देश के विकास में लगेगा। यहाँ कुच्छ लोग यह प्रश्न कर सकते हैं कि कुछ शिक्षार्थी तो शारीरिक रुप से अक्षम होते हैं तो वो क्या करेंगे? ऐसे लोगों को प्राथमिक या उससे नीचे के विद्यालयों में लगाया जा सकता है। और यदि कुछ ऐसे लोग हैं जो शरीर और बुद्धि दोनों से कमजोर हैं उन्हे चौराहों पर भीड़ नियंत्रण या बाजार में सैम्पल इकट्ठे करने जैसे कार्य दिए जा सकते हैं।
कुछ लोगों को शायद ये बातें निरर्थक लगें परन्तु मेरा विश्वास है कि देश के माहौल को सुधारने का यह एक अच्छा माध्यम बन सकता है। क्योंकि जब सभी एक डंडे से हाँके जाएँगे तो समाज में समानता और समरसाता का वातावरण बनेगा और जब सभी किसी ना किसी काम में व्यस्त रहेंगे तो उन्हे खुराफात या गलत करने का मौका ही नहीं मिलेगा। और खाली बैठेंगे तो उन्हे खुराफाती बनने से भी कोई नहीं रोक पाएगा आखिर खाली दिमाग शैतान का घर जो होता है।

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh