Menu
blogid : 5061 postid : 1297518

कुछ तो कमी है

एक विश्वास
एक विश्वास
  • 149 Posts
  • 41 Comments

आज काले धन की चर्चा हर तरफ है। हमारे प्रधानमंत्री ने अपना यह वादा पूरा करने के लिए कुछ आवश्यक कदम उठाए हैं जो नाकाफी लग रहे हैं। जब 30 सितम्बर तक काला धन बाहर करने की बात रखी गई तो फिर क्या वजह रही कि नवम्बर में में दुबारा मौका देने का एक और कानून बन गया। बात आप की नीयत की नहीं शक की है जिसकी गुंजाइश आप ने ही पैदा की है। आपकी नीयत साफ पर लोगों में आपके प्रति विश्वास समाप्त होने की तरफ अग्रसर फिर आप सफल कहाँ हुए? यह तो असफलता हुई। विपक्ष कुछ कहे फर्क नहीं पड़ता पर जनता कहे तो फर्क पड़ता है। जनता परेशान है इसलिए कह रही है और शायद आप के पास समस्या का समाधान है नहीं। वजह आपकी तैयारी पूरी नहीं थी।
हम जैसे लोग विपक्ष या पक्ष के भोंपू नहीं हो सकते हैं अतः जो देखते समझते हैं वही कहते हैं। बार बार अपराधियों को छूट बेवजह तो नहीं हो सकती और वजह आप सही ठहरा भी देंगे तब भी उँगली तो उठेगी क्योंकि आप खतावार को कसूरवार नहीं ठहरा रहे हैं। आप के द्वारा रोज पैसे जमा करने का मौका सबको दिया जाना अनुचित है क्योंकि यह पूरे का पूरा काला धन सफेद करने का जरिया बना हुआ है। रोज जमा और रोज निकासी की जो व्यवस्था है यह भ्रष्टाचार बढ़ा रही है।
आपकी मुहिम का आरम्भ भी सही समय पर नहीं हुआ। जिस कैशलेश व्यापार की बात आप सब कर रहे हैं दरअसल यह काम ही तो पहले होना चाहिए था जो अभी तक सभव नहीं हो सका है। कालेधन पर प्रहार से पहले कार्ड से या चेक से या आन लाइन का कलेनदेन अनिवार्य किया जाना जरूरि था जो नहीं किया गया जिससे भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिला है।
आप आधा किलो सोना गरीब के घर ढ़ूँढ रहे हैं। क्यों हमें बेवकूफ साबित करने पर तुले हैं। जनता का आक्रोश आपको क्या सबक सिखाएगा यह तो हर राजनीतिज्ञ जानता है फिर आप आग से क्यों खेल रहे हैं। बेनामी संपत्ति और सोना रखने के उचित और पर्याप्त नियम बनाकर चोरों तथा जमाखोरों पर शिकंजा कसिए वरना आज आलोचना और कल हार स्वीकार करिए जो आपको सुख या दुख चाहे जो दे परन्तु देशहित में तो नहीं ही होगी यह बात क्योंकि देशवासियों ने आप में विश्वास जताया है जो टूटा तो शायद सर्वनाश ही होगा।
व्यापार जगत में जीएसटी मील का पत्थर साबित होगा या नहीं यह तो वक्त ही बताएगा परन्तु हर व्यापारी को इलेक्ट्रानिक बिलिंग सिस्टम रखना अनिवार्य होना चाहिए जिसपर आप सबका ध्यान ही नहीं जा रहा है। बाबा रामदेव के साथ आप की अच्छी जुगलबंदी है परन्तु उनके पतंजलि स्टोरों पर भी यय टैक्स चोरी का घोटाला हो रहा है। आप दोनों ही कालेधन की सर्वाधिक खिलाफत करते है और दीपक तले अंधेरा है फिर लोग कैसे विश्वास बनाए रखें।

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh